HomeEducationक्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड में क्या अंतर होता है | Credit Card...

क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड में क्या अंतर होता है | Credit Card Vs debit card

अगर आप लोगों का बैंक में अकाउंट है तब आप लोगों ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का नाम जरूर सुना होगा लेकिन आपको यह नहीं पता होता है कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर क्या होता है तो यही आज मैं बताने वाला हूं कि आखिर इन दोनों कार्ड में अंतर क्या होता है और यह काम कैसे करता है तो चलिए शुरू करते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 क्रेडिट कार्ड क्या होता है sbi क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई sbi credit card login
Credit Card Vs debit card

डेबिट कार्ड क्या है | What is Debit Card 2021

डेबिट कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जो सीधे आपके सेविंग बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसका मतलब जब भी आपको कहीं पैसे की जरूरत पड़ेगी या फिर ऑनलाइन कुछ सामान खरीद रहे हैं तो अगर आप चाहें तो डेबिट कार्ड से पैसा कटा सकते हैं और उतना पैसा आपके बैंक अकाउंट से भी कट जाएगा .

और डेबिट कार्ड बहुत ज्यादा सुरक्षित भी रहता है वह कैसे चलिए मैं आपको बताता हूं जब भी आप डेबिट कार्ड से पैसा निकालेंगे या फिर कुछ ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे तो सबसे पहले आपसे 14 या 16 डिजिट का एक नंबर होता है वह मांगेगा और उसके बाद आपका वह कार्ड expire कब हो रहा है यह भी पूछेगा और आपके कार्ड के पीछे 3 या 4 अंक का एक कोड रहता है वह मांगेगा और तब जाकर आप के मोबाइल नंबर पर एक OTB जाएगा और अगर आप वह डाल देते हैं तभी आप शॉपिंग कर सकते हैं वरना नहीं कर सकते .

क्रेडिट कार्ड क्या है | What is Credit Card 2021

अब चलिए मैं आपको समझाता हूं की क्रेडिट कार्ड क्या होता है यह कार्ड दिखने में हुबहू डेबिट कार्ड की ही तरह होता है लेकिन इससे यह फायदा है आप इसे स्वाइप अप करके कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यह कार्ड सिर्फ उन लोगों को मिलता है जो बैंक में अपना जान पहचान रखते हैं या फिर बैंक वालों को भरोसा रहता है कि यह उनके पैसे वापस कर देंगे .

क्रेडिट कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसे आप बैंक से पैसा उधार लेते हैं तो वह उस कार्ड में आकर रह जाता है अब आप जहां चाहे वहां उसे इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन याद रहे कि उस पैसे को बैंक को लौटाने के लिए कुछ दिन का समय मिलता है जैसे हर बैंक का निर्धारित समय अलग रहता है किसी किसी बैंक का 30 दिन तो किसी का 40 दिन और इतने दिन के अंदर आपको क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किए गए पैसे को लौट आना है .

और क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड से सुरक्षा में बहुत ज्यादा कमजोर होता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड ज्यादा सिक्योर और सुरक्षित नहीं रहता है इसीलिए ज्यादा लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं .

आज आप लोगों ने क्या सीखा ?

आज हमने इस आर्टिकल में बताए है की Debit Card और Credit Card में क्या अंतर होता है अगर जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा जल्द मिलते हैं एक और बढ़िया आर्टिकल के साथ ~ धन्यवाद ~
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular