HomeHealthटाइफाइड के लक्षण | टाइफाइड कारण, दवा, घरेलू उपाय

टाइफाइड के लक्षण | टाइफाइड कारण, दवा, घरेलू उपाय

टाइफाइड का इंग्लिश दवा होने का कारण मलेरिया दवा जड़ से खत्म करना कितने दिन तक रहता है | typhoid ka ilaaj typhoid ka lakshan typhoid ka gharelu upay typhoid bukhar

टाइफाइड बुखार एक बहुत खतरनाक संक्रमण है जो ज्यादातर बच्चों को होता है अगर किसी को टाइफाइड हो जाता है तो उसे बहुत जल्दी बुखार हो जाता है लेकिन कुछ लोग को यह नहीं पता है कि टाइफाइड होने का लक्षण क्या है आज मैं आपको कुछ ऐसे लक्षण बताऊंगा जो अगर आपको होते हैं तो आप समझ जाइए कि आप को टाइफाइड हुआ है.

20210824 200212

टाइफाइड होने के लक्षण क्या है 

बुखार होना – अगर आपको टाइफाइड रहता है तब आपको बुखार हो जाता है और यह बुखार कभी तेज रहता है तो कभी धीमा रहता है और यह बुखार काफी दिनों तक रहता है क्योंकि यह बहुत जटिल बुखार होता है.

थकान कमजोरी – टाइफाइड में आपका शरीर बहुत ज्यादा थकना शुरू हो जाता है जब भी आप लोग कुछ कदम चलते हैं तो आपका सर दर्द करने लगता है और पैर हाथ पूरा शरीर दर्द करता है .

वजन कम होना – टाइफाइड आपके शरीर पर भी बहुत ज्यादा प्रभाव करता है वह धीरे-धीरे आपके वजन को कम करना शुरू कर देता है जिससे कि आप के स्वास्थ्य में प्रॉब्लम हो सकती है इसीलिए जब भी टाइफाइड हो तुरंत डॉक्टर से मिले .

पेट दर्द गैस – टाइफाइड में आपका पेट भी खराब होने लगता है आपके पेट में हल्की हल्की जलन और दर्द होना शुरू हो जाता है और आपको गैस भी बनाने लगता है जो कि कोई मामूली बात नहीं है .

जी मचलना और उल्टी – टाइफाइड होने पर आपका जी बहुत ज्यादा मचलने लगता है जब भी आप कुछ मीठा देखते हैं तो आपको उल्टी की तरह होने लगता है साथ में हमेशा आपका मुंह दवाई की तरह महकने लगता है .

टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज

अगर आप लोग टाइफाइड जल्दी से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काढ़ा की मदद लेना पड़ेगा अगर आप लोग दिन में दो-तीन बार काढ़ा पिएंगे तो इससे आपका टाइफाइड बिल्कुल गायब हो जाएगा चलिए मैं आपको बताता हूं काला कैसे बनाना है .

काढ़ा बनाने के लिए आपको 6 से 7 लौंग लेना है और दो कप पानी लेना है और उसमें लौंग को डालकर उबालना है और उसके बाद उसमें 8 तुलसी जी का पत्ता डालना है और उसमें काला नमक भी मिलाना है और आपको इसे दिन भर में 2 बार सेवन करना है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा .

टाइफाइड के घरेलू उपाय 

उपचार 1• अगर आपको टाइफाइड हुआ है तब आप लोग तुलसी का रस और सूरजमुखी का रस मिलाकर अगर दिन में दो से तीन चम्मच पिएंगे तो इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और आपका टाइफाइड जड़ से खत्म हो जाएगा .

उपचार 2• टाइफाइड में जितना हो सके आपको ताजे फल का सेवन करना है सुबह में आपको पपीता नाशपाती अनानास और अनार इत्यादि का सेवन करना है और एक बात का ध्यान रखिएगा जब भी आप खाना खाते हैं आपको उसके साथ सलाद जरूर खाना है जिसमें प्याज मूली गाजर चुकंदर काला नमक इत्यादि हो .

उपचार 3• टाइफाइड ठीक करने के लिए आप लोग सेब का सिरका खा सकते हैं इसमें बहुत ज्यादा गर्मी और अम्लीय गुण पाए जाते हैं इससे आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है यह आप लोगों के लिए बहुत ज्यादा कारगिल साबित हो सकता है .

टाइफाइड कितने दिन तक रहता है 

टाइफाइड कितने दिन तक रहेगा इसका कोई जवाब नहीं है क्योंकि यह 3 दिन तक भी रह सकता है और 30 दिन तक भी रह सकता है आमतौर पर अगर देखा जाए तो यह 7 दिन या फिर 14 दिन में खत्म हो जाता है लेकिन अगर आपका इससे ज्यादा हो जाए और ठीक ना हो तो तुरंत आपको डॉक्टर से मिलना पड़ेगा वरना आपको खतरा भी हो सकता है .

टाइफाइड की इंग्लिश दवा 

अगर आपको टाइफाइड है तो आपको अपनी तरफ से कोई भी दवा नहीं लेना है सीधे आपको किसी बढ़िया डॉक्टर से मिलना है अगर वह बढ़िया दवाई दे देगा तो आपका टाइफाइड 7 दिनों के अंदर खत्म हो जाएगा .

टाइफाइड में नहाना चाहिए या नहीं 

अक्सर देखा जाए तो डॉक्टर यह भी कहते है की टाइफाइड दूषित पानी में नहाने और पीने से होता है आपको कभी भी दूषित पानी से नहीं नहाना चाहिए जब भी नहाए स्वच्छ पानी से नहाएं और आप को दूषित पानी भी नहीं पीना चाहिए आप पानी को थोड़ा उबालकर भी पी सकते हैं .

आप लोगों ने क्या सीखा 

इस लेख में मैंने आपको टाइफाइड के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया है कि यह क्या है और कैसे होता है साथ में इसे ठीक कैसे करें घरेलू उपचार से अगर जानकारी पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिएगा फिर मिलते हैं एक और बढ़िया लेख के साथ ~ धन्यवाद ~
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular