HomeHealthथायराइड के लक्षण और इसका रामबाण इलाज | Thyroid in Hindi

थायराइड के लक्षण और इसका रामबाण इलाज | Thyroid in Hindi

थायराइड एक ऐसी बीमारी जिससे कि आज बहुत सारे लोग ग्रसित हो चुके हैं और थायराइड मर्दों से ज्यादा औरतों में पाया जाता है लेकिन क्या आप लोग जानते हो थायराइड बीमारी क्या है और इसे कैसे ठीक कर सकते हैं घरेलू उपाय से तो इसलिए को पूरा पढ़िए मैं आपको बताता हूं 

20210915 124104
थायराइड के लक्षण और इसका रामबाण इलाज | Thyroid in Hindi

थायराइड क्या है | what is thyroid

हमारे गर्दन के बीचो बीच एक खाली जगह रहता है जहां पर एक तितली जैसी चीज पाई जाती है जिसका नाम रहता है thyroid gland यह काम कैसे करता है चलिए मैं आपको समझाता हूं ने हमारे शरीर के मैनेजर के रूप में काम करता है जैसे कि हमारे शरीर में कब कितना hormone बनाना है और कब कितना hormone कम करना है सारा कुछ यह बताता है और साथ में यह हमारे शरीर के बहुत बड़े बड़े हिस्सों को कंट्रोल करता है जैसे कि हमारे दिमाग लिवर किडनी आदि को एक तरह से बोले तो हमारे शरीर का ग्रोथ और ताकत इसी थायराइड ग्लैंड पर निर्भर करता है यह बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होता है हमारे शरीर में और कभी कभी यह थायराइड ग्लैंड सही से काम नहीं करता है खराब हो जाता है तो यह हमारे शरीर में ज्यादा हार्मोन की जरूरत हो तो कम दे देता है और कम करना हो तो ज्यादा दे देता है इसी को हम लोग आम भाषा थायराइड की बीमारी कहते हैं

थायराइड बीमारी के लक्षण symptoms of thyroid disease

अब बहुत सारे लोगों को यह समझ आ गया है कि थायराइड बीमारी होता क्या है अब चलिए मैं आपको बताता हूं कि थायराइड बीमारी आपको हुआ है या नहीं यह कैसे पता चलता है इस थायराइड बीमारी का लक्षण क्या है ।

चिड़चिड़ा पन – थायराइड बीमारी में अक्सर लोगों को हर समय चिड़चिड़ापन महसूस होता है और वह इसकी वजह से किसी से बात नहीं करते और परेशान करते हैं ।

थकान महसूस – थायराइड की बीमारी में आप लोगों को ज्यादा थकान महसूस होता है आप लोग थोड़ा सा भी चलते हैं तो आपको पसीना हो जाता है और यह थायराइड का लक्षण है ।

वजन बढ़ना – थायराइड का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है कि आपके शरीर का वजन अचानक से बहुत ही ज्यादा बढ़ने लगता है इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से राय परामर्श लेना है क्योंकि यह थायराइड का लक्षण है ।

बाल झड़ना – कई सारे ऐसे मरीज को देखा गया है जिसका थायराइड की बीमारी होने की वजह से उनका बाल झड़ने लगा था थायराइड के लक्षण में यह भी गिना जाता है ।

Thyroid बीमारी में आप लोगों को कमजोरी भी महसूस हो सकती हैं आप लोग हमेशा बहुत ही कमजोर महसूस करेंगे इसके साथ थायराइड बीमारी के और भी बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं । 

थायराइड का रामबाण इलाज | thyroid disease treatment 

अब चलिए हम लोग बात कर लेते हैं कि अगर आपको थायराइड है तो आप घर पर ही से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं आपको ऐसे कौन कौन से काम करने पड़ेंगे और यह रामबाण तरीका है थायराइड को खत्म करने का चलिए शुरू करते हैं ।

दूध और मठ्ठा – दूध और इस से बने पदार्थ जैसे कि पनीर मट्ठा पेड़ा दही यह चीज आप लोगों के लिए थायराइड में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं इन पदार्थ में आयोडीन बहुत ही ज्यादा हाई मात्रा में रहते हैं जो आपके हार्मोन को लेबल में करने के लिए काफी हैं तो आप लोगों को इसका सेवन जरूर करना है ।

फलों का सेवन – थायराइड की शिकायत होने पर आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल का सेवन करना है जैसे कि जामुन केला संतरा अनानास इस तरह की फले आपको ज्यादा मात्रा में खाना है ।

 व्यायाम और योगा – thyroid की बीमारी में बहुत से लोगों का वजन बढ़ने लगता है तो उन लोगों को सुबह उठकर कुछ किलोमीटर पैदल चलना है और उसी के साथ सूर्य नमस्कार और योगा करना है इससे उनका वजन भी कम होगा और थायराइड की बीमारी धीरे-धीरे सही भी होगी यह बहुत रामबाण इलाज है ।

थायराइड के मरीजों को क्या नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजे

थायराइड की बीमारी में आप लोगों को कुछ बात का ध्यान रखना है और इसमें आपको क्या नहीं खाना है चलिए मैं आपको वह भी बता देता हूं ।

सोयाबीन – अगर आप लोग थायराइड के मरीज हैं तो आपको सोयाबीन कभी भी नहीं खाना है इससे आपको तकलीफ हो सकती है आगे चलकर

पत्ता गोभी और गोभी – थायराइड के मरीजों को पालक ब्रोकली पत्ता गोभी शिमला मिर्च इस तरह की सब्जी आपको बहुत ही कम मात्रा में खाना है जितना हो सके इसे परहेज कीजिए ।

तली भुनी चीजे – आप लोगों को तली भूली चीजें से भी परहेज करना है क्योंकि यह आप लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं जैसे कि मोमोज बर्गर समोसा चाउमिन इस तरह के खाना को आप को हाथ भी नहीं लगाना है ।

FAQS Releted Thyroid 

थायराइड होने पर क्या परेशानी होती है ?
Ans थायराइड होने पर आपको घबराहट चिड़चिड़ापन कमजोरी इत्यादि का परेशानी होता है ।

थायराइड के शुरुआती लक्षण ?
Ans शुरुआती लक्षण में आपके मांसपेशियों में दर्द होना बालों का तेजी से झड़ना पेट की समस्या होना वजन बढ़ना और भी बहुत सारी चीजें ।

थायराइड क्यों होता है ?
Ans थायराइड बीमारी आपके खानपान पर निर्भर करता है और आपके तनाव भरी जिंदगी पर अगर आप स्वस्थ रहेंगे आपको थायराइड बीमारी कभी भी नहीं आएगा 

लोगों ने क्या सीखा ?

इस लेख में मैंने आपको थायराइड बीमारी और उससे जुड़ी सारी जानकारी दी है जानकारी पसंद है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिएगा फिर मिलते है
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular