HomeEducationWhatsApp का अविष्कार किसने किया था और कब ?

WhatsApp का अविष्कार किसने किया था और कब ?

दोस्तों आज के समय में भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में व्हाट्सएप बहुत ही ज्यादा फेमस हो चुका है लेकिन बहुत ज्यादा लोगों को यह नहीं पता है कि WhatsApp का मालिक कौन है और यह किस देश का है आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोगों को व्हाट्सएप का पूरा इतिहास बताने वाला हूं WhatsApp को किसने बनाया था और व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है इस तरह का पूरा सवाल का जवाब आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगा तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िएगा . 

20210912 071825

व्हाट्सएप क्या है | what is WhatsApp

सबसे पहले मैं आपको यह बताता हूं कि व्हाट्सएप क्या है WhatsApp एक तरह का मोबाइल एप्लीकेशन है जिस पर आप लोगों से बात कर सकते हैं मैसेज करके और इतना ही नहीं इस एप्लीकेशन की मदद से आप पूरे दुनिया में कहीं पर भी video call photo voice call messaging payment कर सकते हैं आज के समय में व्हाट्सएप पूरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस है WhatsApp बहुत ही ज्यादा सुरक्षित है इसीलिए लोग इसका Use करते है .
WhatsApp को आप लोग Play Store से फ्री में install कर सकते हैं और अपने मोबाइल लिया कंप्यूटर में Run कर सकते हैं 

व्हाट्सएप का इतिहास | history of WhatsApp

दो दोस्त जो Yahoo कंपनी में काम करते थे उन्होंने साल 2009 में व्हाट्सएप को बनाया था और इनका नाम था brain acton और Jan Koum इन दोनों ने इस एप्लीकेशन को बनाया था तब वह ज्यादा नहीं चला लेकिन वैसे ही इन लोगों ने उसमें कुछ अलग अलग फीचर डाल दिए जैसे कि इसमें आप लोग एक साथ 50 से भी ज्यादा लोगों को मैसेज कर सकते हैं और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और अब तो इसमें पेमेंट का भी ऑप्शन आ चुका है और जब लोगों ने इस तरह का फीचर देखा तब वह इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने लगे और इसकी लोग लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ती गई ।
2009 से 2014 तक व्हाट्सएप की लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ गई और इसी के देखते हुए फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया और उसके बाद व्हाट्सएप ने अपने क्षेत्र में और भी वृद्धि की है और अरबों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं इसकी सिक्योरिटी इतनी तगड़ी है कि कोई हैक भी नहीं कर सकता इसी वजह से यह ज्यादा पॉपुलर है ।

व्हाट्सएप का आविष्कार कहां हुआ ?

WhatsApp का आविष्कार अमेरिका का एक प्रसिद्ध शहर कैलिफोर्निया वे 2009 को हुआ था और इसको Jan Koum और Brain Acton ने मिलकर बनाया था । 

व्हाट्सएप का मालिक कौन है | who is owner of WhatsApp app

2009 में जब व्हाट्सएप का आविष्कार हुआ इसका मालिक Jan Koum और Brain Acton थे लेकिन फेसबुक कंपनी ने इनको 19 बिलियन में खरीद लिया तो आज के समय में इसका मालिक फेसबुक है ।

आप लोगों ने क्या सीखा ?

इस आर्टिकल में मैंने आप लोगों को WhatsApp का पूरा इतिहास बताया है जानकारी अच्छी लगी तो दोस्तों के साथ भी शेयर करिएगा फिर मिलते हैं ~ धन्यवाद ~
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular